सभी की नजरें 2024 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक पर हैं, जो पेरिस में हो रहे हैं, और ये खेल ऐतिहासिक हैं। पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत 26 जुलाई 2024 को हुई। हालांकि, ओलंपिक खेलों के दौरान हवा की गुणवत्ता पर ध्यान देना जरूरी है। ओलंपिक खेलों में मैराथन, साइकिलिंग, ट्रायथलॉन और कई अन्य खेल शामिल होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये खेल भी वायुमंडल में कई प्रकार के प्रदूषकों का उत्सर्जन करते हैं? 

इसके अलावा, बेहतर वायु गुणवत्ता एथलीटों के स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है। क्योंकि एथलीट विभिन्न खेल गतिविधियों में विभिन्न समस्याओं का सामना कर सकते हैं। और वायु प्रदूषण उनकी सेहत के लिए आखिरी चिंता का कारण होना चाहिए। हालांकि, हाल ही में वायु प्रदूषण सभी के लिए एक बड़ा मुद्दा बन गया है। इसलिए, खेलों के दौरान यह एथलीटों के लिए एक समस्या बन सकता है। आइए जानें कि पेरिस ने ओलंपिक से पहले सभी के लिए वायु गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए कैसे काम किया।

खेलों के दौरान खराब वायु गुणवत्ता एथलीटों के प्रदर्शन को कैसे प्रभावित करती है?

इस साल पेरिस ओलंपिक 2024 गर्मियों में हो रहे हैं और हाल की तैयारियां वायु गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती हैं। बढ़ता हुआ वायु प्रदूषण और गर्मी खिलाड़ियों के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि बीजिंग ओलंपिक के दौरान उच्च प्रदूषण स्तर ने कई खिलाड़ियों के स्वास्थ्य को प्रभावित किया। आइए जानें कि खराब वायु गुणवत्ता खेलों के दौरान एथलीटों के प्रदर्शन को कैसे प्रभावित कर सकती है:

Athlete facing failure in the game

1. स्वास्थ्य जोखिम:

कई रिपोर्टों में पाया गया है कि वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से श्वसन और हृदय रोग हो सकते हैं। इनमें विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं शामिल हैं और ये हर व्यक्ति की दैनिक गतिविधियों को प्रभावित करती हैं। इसी तरह, एथलीटों को उच्च प्रदूषण के संपर्क में आने से बीमारी का जोखिम बढ़ सकता है। इससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है, क्योंकि वे अधिक सुस्ती, भारी सांस लेने जैसी समस्याएं महसूस कर सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप, खेलों के दौरान प्रदर्शन में कमी आती है। 

2. प्रदर्शन में कमी:

कई अध्ययनों से पता चला है कि उच्च स्तर के वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से शारीरिक प्रदर्शन और क्षमता में कमी आती है। वातावरण में विभिन्न प्रदूषण, जिसमें पीएम2.5 (पार्टिकुलेट मैटर) और सीओ (कार्बन मोनोऑक्साइड) शामिल हैं, रक्त की ऑक्सीजन को विभिन्न अंगों तक पहुंचाने की क्षमता को प्रभावित करते हैं। इसलिए, इससे थकान, मानसिक तनाव और धीमी पुनर्प्राप्ति समय होता है, जो खराब प्रदर्शन का कारण बनता है।

3. बीमारी में वृद्धि:

वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, खेलों के दौरान यह खिलाड़ियों के लिए शारीरिक और मानसिक तनाव का कारण बन सकता है। यह उनकी प्रतिस्पर्धा की क्षमता को बाधित कर सकता है और खेलों में बेहतर प्रदर्शन करने में रुकावट पैदा कर सकता है।

खेलों की शुरुआत से पहले पेरिस ने वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए क्या उपाय किए?

पेरिस में वायु गुणवत्ता पहले से ही अन्य देशों और शहरों की तुलना में काफी बेहतर है। हालांकि, पिछले ओलंपिक खेलों में कई एथलीटों को वायु गुणवत्ता की समस्याओं का सामना करना पड़ा था। इसलिए, प्रत्येक खिलाड़ी के बेहतर प्रदर्शन के लिए इसे बनाए रखना आवश्यक है। इसलिए, पेरिस ओलंपिक समिति ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए विभिन्न उपाय लागू किए और एथलीटों के लिए ताजगी भरी हवा की तैयारी की।

Air pollution mitigation technique before Paris Olympics 2024

हाल ही की एक रिपोर्ट और समाचारों में दिखाया गया है कि खेलों की शुरुआत से एक महीने पहले शहर ने वायु प्रदूषण में 40% की कमी हासिल की है। इसमें बेहतर वायु गुणवत्ता प्रदान करने के लिए कई कदम शामिल थे।

1. समर्पित बाइक लेन का विस्तार:

उन्होंने चार पहिया वाहनों के बजाय अधिक बाइक्स के लिए बाइक लेन का विस्तार किया है।

2. कार-फ्री ज़ोन का कार्यान्वयन:

समिति ने पूरे शहर में अधिक कार-फ्री ज़ोन लागू किए हैं। इससे सड़क पर यातायात और कार उत्सर्जन में कमी आती है।

3. अधिक इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर को बढ़ावा देना:  

उन्होंने स्वच्छ ऊर्जा और वाहनों से कोई उत्सर्जन न होने के लिए यात्रियों के बीच अधिक इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर को बढ़ावा दिया।

पेरिस 2024 में वायु गुणवत्ता की स्थिति क्या है?

कई वर्षों से पेरिस में वायु गुणवत्ता कई अन्य देशों की तुलना में काफी बेहतर रही है। हालांकि, हाल के कुछ रिपोर्ट डेटा ने दिखाया है कि वायु गुणवत्ता एक प्रमुख समस्या बन सकती है। हाल ही की एक अध्ययन ने बताया कि फ्रांस में वायु प्रदूषण मृत्यु का तीसरा प्रमुख कारण है। WHO के अनुसार भी, खराब वायु गुणवत्ता हर साल कई लोगों की जान ले रही है। क्योंकि लंबे समय तक प्रदूषण के संपर्क में रहने से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।

AQI calender of Paris in 2024 from January to July
Source: AQI

इस डेटा के अनुसार, जनवरी 2024 से जुलाई 2024 तक पेरिस में वायु गुणवत्ता “अच्छी” श्रेणी में है। और पहले से ही कई कमी करने वाली तकनीकों का उपयोग किया गया है ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके। यह पूरे पेरिस ओलंपिक 2024 के दौरान एथलीटों के लिए बेहतर वायु गुणवत्ता प्रदान करने में मदद कर सकता है।

इन प्रमुख आयोजनों को सभी के लिए सफल बनाने के लिए भविष्य में और कौन से कदम उठाए जा सकते हैं?

पेरिस ओलंपिक जैसे आयोजन सभी के लिए बेहतर वायु गुणवत्ता की आवश्यकता को उजागर करते हैं। क्योंकि इन आयोजनों में कई लोग, जिसमें खिलाड़ी, कोच, समर्थक, दर्शक आदि शामिल हैं। इसलिए, आयोजन समिति द्वारा वायु गुणवत्ता प्रबंधन रणनीतियों का एकीकरण आवश्यक है। यह सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद करता है और प्रत्येक खिलाड़ी के लिए सकारात्मक परिणाम प्रदान करता है। यहां कुछ तकनीकें दी गई हैं जिन्हें पेरिस ओलंपिक 2024 में बेहतर वायु गुणवत्ता के लिए लागू किया जा सकता है:

1. वायु गुणवत्ता निगरानी:

कई वायु गुणवत्ता मॉनिटर इनडोर और आउटडोर उपयोग के लिए उपलब्ध हैं। ये वास्तविक समय में वायु गुणवत्ता डेटा प्रदान करने में मदद करते हैं। इसलिए, वे विभिन्न सेटिंग्स में उपकरण स्थापित कर सकते हैं ताकि वायु गुणवत्ता की स्थिति को जानने और उत्सर्जन को नियंत्रित करने के लिए प्रमुख कदम उठा सकें।

2. एयर प्यूरीफायर:

उच्च वायु प्रदूषण स्तर के दौरान, एयर प्यूरीफायर इनडोर सेटिंग्स में स्थापित किए जा सकते हैं। एयर प्यूरीफायर कमरे में हानिकारक प्रदूषकों को फंसाने में मदद करते हैं। ये साफ और ताजी हवा प्रदान करते हैं, जो इनडोर खेलों के दौरान खिलाड़ियों के समग्र कल्याण में मदद कर सकते हैं।

3. सार्वजनिक जागरूकता:

अंत में, स्थायी प्रथाओं को अपनाने से उत्सर्जन को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, वायु गुणवत्ता के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने से बेहतर और सूचित निर्णय लेने में मदद मिल सकती है।

निष्कर्ष

हर कोई पेरिस ओलंपिक 2024 में अपने पसंदीदा एथलीटों को प्रोत्साहित कर रहा है। हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में वायु गुणवत्ता की भी याद दिलाई जाती है। फिर भी, इस सामग्री में उल्लिखित व्यापक तकनीकों ने मदद की है। और समिति और शहर के प्रयासों ने खेलों की शुरुआत से पहले प्रदूषण को कम किया है। चलिए हर खिलाड़ी का समर्थन करें ताकि वे ओलंपिक महिमा में अपनी जीत हासिल कर सकें और बेहतर वायु गुणवत्ता के साथ पर्यावरण का भी समर्थन करें।

This post is also available in: Global French German हिन्दी Japanese Portuguese Russian Spanish IND English UK English US English